Sahara Refund Portal: सहारा परिवार का पैसा मुआवजा सहित वापस मिल रहा, ऐसे करें आवेदन

Sahara Refund Portal: सहारा परिवार का पैसा मुआवजा सहित वापस मिल रहा, ऐसे करें आवेदन

Sahara Refund Portal: सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा तय समय पर मैच्योरिटी राशि न देने पर उपभोक्ता आयोग ने निवेशकों को मैच्योरिटी राशि के साथ हैं 9% ब्याज के साथ देने का आदेश दिया है इसके साथ ही आयोग ने महिला को परेशान होने पर ₹100000 की मुआवजा आपने कभी आदेश दिया है जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के अध्यक्ष संजीव जिंदल ने दिया है, सहारा कंपनी के द्वारा तय की गई समय अवधि पर मैच्योरिटी राशि न देने पर उपभोक्ता। यदि आप भी एक सहारा निवेदक है तो अब आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है नीचे सहारा इंडिया से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है।

सहारा इंडिया के निवेशकों को अब पैसा पूरा मिलेगा अब आपको किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है यदि आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको सहारा इंडिया की तरफ से पैसे मिल जाएंगे क्योंकि आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है और अब इस तरह से आवेदन करते हैं तो आपका आवेदन की प्रक्रिया सफल होगी और आपका सहारा इंडिया से पैसा वापस मिलेगा।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल से कितना पैसा मिलेगा?

  • सहारा इंडिया की निवेदक है सहारा इंडिया में बहुत सारे पैसे इन्वेस्ट किए हैं कई लोगों को तो लख लख रुपए भी अपने पैसे को इन्वेस्ट किए हैं और उन लोगों ने यह सोच रहे हैं कि उनका पैसा कितना मिलेगा तो सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा पहले किस्त के रूप में 0 से लेकर ₹10000 की राशि दी जाएगी।
  • सहारा इंडिया के निवेशकों को दूसरी फेज में 11000 से लेकर₹20000 के बीच में जिनका भी पैसा है उन सभी को दूसरी फेज में निवेशकों को पैसा उनके सीधे संबंधित बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा और यह पैसा तभी ट्रांसफर किया जाएगा जब सहारा इंडिया के निवेशक ऑनलाइन आवेदन पोर्टल के माध्यम से करेंगे तभी इसके लिए नीचे जानकारियां स्टेप बाय स्टेप साझा किया गया है।
  • सहारा इंडिया की निवेश को कुछ तीसरी फेज में ₹20000 से ऊपर इसके बाद आपको जितने पैसे हैं सभी आपके बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे यानी की तीन फेज में सभी के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे तो निवेशकों को अब घबराने की कोई जरूरत नहीं है उनका पैसा उनके बैंक खाते में भेजे जाएंगे इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

सरकार ने शुरू की सहारा रिफंड पोर्टल?

सहारा परिवार पैसा वापस दिलाने के लिए केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बीते साल 18 जुलाई को सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च की थी जिसके माध्यम से यह बताया गया था की पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के जरिए शहर निवेशकों को पैसा वापस उनके संबंधित बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

सहारा से पैसा वापस पाने की प्रक्रिया एवं शर्तें?

  • सहारा इंडिया से पैसा पाने के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए सहारा परिवार को आधार कार्ड का आखिरी चार डिजिट है डालना होगा इसके बाद आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर डालनी होगी इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा इस प्रक्रिया के बाद नियम और शर्तों की कलम पर I Agree करना होगा।
  • इसके बाद फिर आपसे 12 डिजिटल वाले आधार नंबर और ओटीपी दर्ज करनी होगी ओटीपी डालते हैं आपका पूरा विवरण आधार कार्ड से सत्यापित हो जाएगा इसके बाद आगे की प्रक्रिया अपना पता ईमेल आईडी डालनी होगी।
  • इसके बाद समिति से संबंधित नया पेज आपके स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी जानकारी देनी होगी इसके बाद नेक्स्ट सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देनी होगी।
  • इस प्रक्रिया के बाद पीएफ फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा पीडीएफ फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर आपको उसके ऊपर अपना रंगीन तस्वीर लगाना और साइन करना होगा इस प्रक्रिया के आखिरी चरण में आपको वही फॉर्म इसकी आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड करनी होगी जहां से आप इसे डाउनलोड किए हैं।
  • इसके साथ ही आपको पैन कार्ड की स्कैन कॉपी करना होगा आखरी में नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करना होगा आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भविष्य के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर आप अपने पास रखें।

सहारा इंडिया से पैसा लेने के लिए महत्वपूर्ण बातें?

सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा
एक्टिव मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए।
बैंक खाता से आधार पैन कार्ड लिंक होनी चाहिए।
ऑफलाइन फॉर्म अपलोड करना होगा।
फॉर्म को भरकर स्कैन करके अपलोड करनी होगी।
45 दिनों की अवधि के बाद आपके खाते में पैसा आ जाएंगे।
पोर्टल के जरिए छोटे निवेशकों को भी लाभ मिलेगा
लगभग आधा किलो लोगों को अपना पैसा वापस मिलेगा।

Sahara Refund Online   server 1 server 2

Read More : Ayushman Card New List 2024 : नया साल आयुष्मान कार्ड की नई सूची जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें – Nai Yojana

Leave a Comment