शीतलहर और पाले से फसलों को मिलेगी मुक्ति, जानें अपने फसल का बचाने का सबसे आसान तरीका – Nai Yojana

नईशीतलहर और पाले से फसलों को मिलेगी मुक्ति, जानें अपने फसल का बचाने का सबसे आसान तरीका – Nai Yojana

देश में अभी इसी तरह और कोहरा जैसे समस्या प्रकट हो रही है मौसम विभाग ने सर्दी की चेतावनी दी है कि इसकी परिणाम स्वरुप फसलों को पाले से बचने की जरूरत है यदि आप भी एक किसान हैं और अपनी फसल को नष्ट होने से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है इसमें ऐसी जानकारी बताइए हैं जिससे आप अपनी फसल को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

शीतलहर और कोर की प्रकोप से फासले नष्ट होने के कगार पर पहुंच रही है और ऐसे में आप यदि आप उसे बचाना चाह रहे हैं तो नीचे कुछ विभिन्न प्रकार के टेक्निक बताए गए हैं जिससे आप अपना फसल को नष्ट होने से बचा सकते हैं।

अपने खेत की तापमान बढ़ाएं?

खेतों की उत्तर पश्चिम दिशा में आने वाली ठंडा हवा आदि की दिशा में अपने खेत के किनारे पर बोई गई फसलों की आसपास नमी बनाए रखें इसे आपके खेत की तापमान बने रहेंगे और आपकी फसल की भी कुछ नहीं होगा वह बिल्कुल सुरक्षित रहेगा।

Nai Yojana

फसलों को रात को 12:00 बजे से 2:00 बजे के आसपास तक खेतों पर बोई गई फसलों के आसपास की मेरा पर रात के समय कूड़ा कचरा यह बेकार घास भुस जलाएं इससे आपकी फसल की नमी बरकरार बना रहेगा।

फसलों को सुरक्षा कैसे करें?

किसान अपनी फसलों को टाट पॉलिथीन या भूसे से ढक कर रखें वायुरोधी टाटियां उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़े जिससे वायु वध दिशा में बाधा हो।

खेत की सिंचाई करें

जब पाला पढ़ने की संभावना हो रही है तो किसान भाई अपने खेत की सिंचाई आवश्यक करें, इससे भूमि में पर्याप्त मात्रा में नमी रहेगी जिससे फसल पर शीतल लहर का और पाले का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा और वह फसल बीजोर होगी।

गंधक का छिड़काव करें?

जैसे ही आपको पता चल जाए की पाला पड़ने की संभावना हो रही है तो इन दोनों फसलों पर 0.1% गधक के तेजाब का छिड़काव जरूर करें इससे आपकी फसल पर शीतल लहर और पाला जैसी समस्या उत्पन्न नहीं होगी और आपकी फसल का उत्पादन बेहतर होगा।

अभी किसानों को सरसों गेहूं, चना, आलू, टमाटर, जैसे
फसलों को विशेष कर इस उपाय से बचाव होता है और इसका उपाय बहुत ही जरूरी है नहीं तो आपका फसल नष्ट हो जाएगी और अच्छी पैदावार में नहीं हो पाएगी इसलिए आपको अपने फैसला का रख रखाव करना चाहिए ।

इस तरीका को अपनाकर किसान भाइयों बहनों अपना फसल को नष्ट होने से बचा सकते हैं और अच्छी पैदावार उगा सकते हैं यह बहुत ही सरल प्रक्रिया बताई गई है यदि इसका सेवन करते हैं तो आपकी फसल पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपका फसल बेहतर होगा।

Most Important links

Home Page Click Here
Telegram Channel Join Click Here 
Official website Click Here

Leave a Comment