PM Yojana

Swachh bharat abhiyan क्या है ?

swachh bharat abhiyan images
swachh bharat

Swachh bharat abhiyan का मुख्य उद्देश्य है साफ – सफाई , जब आप अपने घरों या आस – पास के मुहल्लों को साफ रखेंगे तो पूरा देश खुद ही पूरा साफ हो जायेगा।

कुछ साल पहले पूज्य बापू Mahatma Gandhi ने Swachh Bharat का सपना देखा था। वो चाहते थे की पूरा bharat साफ हो और भारत का नाम पूरी दुनिया में हो , और वो ये भी चाहते थे की Bharat के हरेक नागरिक मिलकर पूरी Bharat को swachh bhart बनाये , लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो सका।

उसी सपना को पूरा करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी  ने 2 october 2014 को Swachh bharat abhiyan शुरू किया। इस अभियान के तहत पुरे देश को 5 साल में स्वच्छ भारत बनाना है, ताकि बापू की 150 वीं जयन्ती पर हम उन्हें स्वच्छ भारत को उपहार के रूप में उन्हें प्रदान करें।

नरेंद मोदी ने इस अभियान को शुरू ही नहीं किया बल्कि खुद ही झाड़ू लगाकर अपने आस – पास को साफ़ भी किया। वो हमेशा देशवासिओं से अपील भी करते रहते है की आप अपने आस पास को साफ बना कर रखे।

प्रधान मंत्री ने अपने इस मिशन के तहत नौ लोगो को अपने साथ में जोड़ा , जिनका नाम है – बाबा रामदेव , अमिताभ बच्चन ,मृदुला सिन्हा , सचिन तेंदुलकर ,सलमान खान , प्रियंका चोपड़ा , शशि थरूर , अनिल अम्बानी , कमल हसन और तारक मेहता का उल्टा चश्मा का पूरी Team . अपने साथ नौ लोगो को जोड़ने के अलवा उन्होंने ये भी बताया की , आप भी अपने साथ नौ लोगो को जोड़े , ऐसा करने से पूरी श्रृंखला बनेगी और पूरा India swachh बनेगा।

क्या है Swachh bharat abhiyan का लक्ष्य ?

Swachh bharat abhiyan के तहत पुरे देश को 5 सालों में स्वच्छ बनाना है। ये मिशन 2014 से लेकर 2019 तक है। इस योजना में खुले में शौच करने वालों पर ज्यादा Focus किया गया है , क्यूंकि की खुले में शौच करने पर गंदगी फैलती है , जिससे की वातावरण प्रदूषित होती है। खुले में शौच करने से टाइफॉइड , कोलरा और हैजा जैसे बीमारियाँ फैलती है।

इस योजना का नाम सत्याग्रह से स्वचग्रह दिया गया है , चुकी गाँधी जी सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया था , उसी के नाम पर इस मिशन का नाम रखा गया है।

सरकार swachh Bharat Yojana के लिया क्या निर्णय लिया है ?

भारत सरकार swachh bharat Yojana को ले कर बहुत ही सख्त और सजग है।Swachh भारत बनाने के लिए सरकार पुरे 620 अरब खर्च करने का निर्णय लिया है। 

Swachh भारत योजना को शौचालय योजना भी बोले जाते है।पुरे भारत को स्वच्छ बनाने के लिए सरकार ने पुरे 90 लाख Toilet बनाने का निर्णय लिया है।जिसपर पुरे 1.96 लाख करोड़ की ख़र्च आएगी।

बड़े-बड़े celebrity को अपना Brand Ambassador बनाये गए है ,ताकि लोग उनकी बाते सुनकर अमल करे और गंदगी नहीं फैलाये। इस योजना के तहत सरकार BPL (Below Property Line ) परिवार को 12000 रूपये प्रदान कर रही है , ताकि जिनके पास पैसे नहीं शौचालय बनवाने के लिए वो सुलभ शौचालय बनवा सके।

क्या Swachh Bharat Yojana का कुछ असर दिख रहा है की नहीं ?

एक survey के मुताबिक 2014 से पहले भारत में 550 लाख लोग खुले में शौच जाते थे। लेकिन अब इनकी संख्या घट कर मात्र 20 लाख रह गई है। अब 530 लाख लोग सुलभ शौचालय का प्रयोग कर रहे है। अब केवल 20 लाख लोग ही खुले में शौच करते है।

सरकार 90 लाख सुलभ शौचालय बनवाने वाली थी जिसमे 86 लाख शौचालय बनाई जा चुकी है। केवल 4 लाख शौचालय बनाई जाने वाली है , जो की 2019 तक बन जाएगी।

सरकार ने Public Place पर भी शौचालय बनवाई है। शहरो में लगे जगह-जगह कूड़े-कचरे के ढेर को हटवाया है , साथ ही उनका एक उचित Decomposition करवाया है।

Swachh bharat abhiyan से कैसे जुड़े

यह जरुरी नहीं की आप किसि गैर संस्था से ही मिल कर ही भारत को swachh कर सकते है बल्कि आप एक आम नागरिक की तरह भी bhart को swachh कर सकते है। बहुत सारे संस्था भारत को swachh करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे है। अगर आप भी चाहते है की Bharat सरकार के साथ मिल कर काम करे तो आप निचे बताये Steps को अपना सकते है।

Bharat Sarkar के साथ मिलकर कैसे काम करे ?

आप एक प्रचारकर के रूप में भारत सरकार के साथ काम कर सकते है। , या फिर आप खुद का अभियान Start कर सकते है।

सबसे पहले आपको https://www.mygov.in के portal पर जा कर खुद को रजिस्टर करना होगा। register करने के लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है बल्कि , Website Open करने के बाद ऊपर में Register पर क्लिक कर के एक छोटी सी Form Fill Up करना होगा। Form Fill Up करने के बाद आपका Account बन जायेगा।

अभी तक 6687 लाख User इस Website खुद को Register कर चुके है।इसके बाद आपके द्वारा जितने भी स्वछता काम किया गया हो तथा swachh bharat abhiyan images इस वेबसाइट में Photo Upload करना है।अगर आपके swachh bharat abhiyan images नहीं है तो कोई बात नहीं ,आप जैसे जैसे काम करते जाएँ आप अपनी फोटो इस वेबसाइट पर Upload करते जाये।

इसके बाद आपको समय समय पर Mail भी आते रहेंगे की आपके City में कहाँ स्वछता अभियान चलाई जाएगी।  आप उस अभियान में जा कर शामिल हो और Bhart को Swachh बनाने में पूरी तरह भागीदारी दे।आप किसी और को भी निमंत्रण कर सकते है।  या फिर अपनी संस्थान भी चला सकते है।

अपने घर को कैसे साफ रखे ?

जब आप अपने घर को साफ रखेंगे तब आपके मुहल्ले खुद ही साफ हो जायेंगे , जब आप अपने घरों को साफ रखेंगे तब आपका मन भी स्वच्छ और साफ रहेगा ,और आपको बीमार होने का खतरा कम हो जायेगा ।

घरों को साफ करने के लिए सबसे पहले घरो दो प्रकार के कूड़ादान रखे। एक लाल dustbin और दूसरा Green Dustbin .लाल डस्टबिन में सूखे चीज़ रखे और Green Dustbin में हरे चीज़ जैसे की सब्जी के छिलके ,सब्जी रखे।

दो डबे रखने से आपको कचरा को identify करने में सहूलियत होगी और decompose होने में भी आसानी होगी , क्यूँकि अगर सारे कचरे एक जगह फेकेंगे तो वो अच्छे से decompose नहीं हो पायेंगी।

APP की मदद से कैसे साफ करे अपना मोहल्ला ?

भारत सरकार द्वारा एक app जारी किया गया है जिसका नाम है swachhata mohuala app  जिसकी मदद से आप अपने मुहल्ले या फिर कही की गंदगी की  सफाई करवा सकते है। इसके लिए आपको swachhata mohuala app Download करना होगा। ये App आप Google Play store से Download कर सकते है या फिर निचे दिए गए लिंक पर Click कर भी डाउनलोड कर सकते है।

Swachhata Mohua App Download – http://bit.ly/2S8vgMP

Swachhata Mohua App कैसे Use करे ?

  • Swachhata Mohua App Download करने के बाद आपको इसे open करना है। Open करते ही आपको सबसे पहले Language Choose करने को बोला जायेगा , आप अपना सहूलियत के अनुसार Language Choose कर ले। Swachhata Mohua App 8 भाषा में Use कर सकते है।
  • Language choose करने के बाद आपको Mobile number Enter करना है। आप अपना mobile number Enter करने के बाद Next पर Click कर दे।
  • अब आपके Mobile number पर एक OTP आएगा आपको उस Otp को Enter कर next के Button पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपका Mobile Number Verified हो जायेगा।
  • उसके बाद आपसे Location पूछा जायेगा की आप किस Location में रहते  है। बस आपको Allow के button click करने होंगे। अगर Automatic Gps नहीं लेता है तो आप Manual अपना Location Enter कर सकते है।
  • इतनी सारी process करने साथ ही आपका प्रोफाइल Ready हो जायेगा और आप इसे use कर सकते है।
  • अगर आपको कही गंदगी या कचरा दिखे तो आपको बस NEW पर click करना होगा , NEW Button आपको सबसे निचे देखने को मिलेगा।
  • जब आप New पर click करेंगे तब आपको Camera को allow करना होगा। allow करते ही आपका Camera Open होगा camera से आप एक Photo ले और उसकी मदद से Complaint register कर दे।
  • Complaint होने के कुछ दिन बाद उस Place की सफाई नगरपालिका द्वारा कर दी जाती है।
  • इस App की मदद से आप नजदीक के Toilet को Search कर सकते है।

इस app को ज्यादा लोगो तक Share करें ,ताकि अधिक से अधिक लोगो को अपने साथ जोड़े और Swachh bharat abhiyan पूरी भागीदारी दे , लोगो को स्वछता का मतलब समझाए , और उनसे भी बोले की वो भी इस बात को ज्यादा से  ज्यादा लोगो को बताये और Sawchh भारत का निर्माण करे।

Leave a Comment