UP YojanaState Yojana

shadi anudan online registration 2020|shadi anudan apply online up

shadi anudan online registration
shadi anudan online registration

शादी में हो रहे कठिनाइयों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने शादी अनुदान योजना की शुरुआत की, वैसे तो उत्तर प्रदेश सरकार ने बहुत सारी योजनाएं शुरू की है जिसमें लड़कियों का विशेष ध्यान रखा गया है। उनका एक ही मकसद है कि समाज में हो रहे लड़कियों के ऊपर अत्याचार को रोका जा सके और लड़कियां भी लड़कों से कंधे से कंधे मिलाकर चल सके। ऐसे में उन्होंने अपने राज्य में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के अंतर्गत सुमंगला योजना, शादी विवाह अनुदान योजना, सुकन्या समृद्धि योजना , आदि की शुरुआत की।

इस योजना में सरकार द्वारा गरीब तबके के लोगों को शादी कराने के लिए 51000 हजार रुपए का लाभ देती है , तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में , मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे shadi anudan online registration कर सकते हैं तथा सरकार द्वारा दी जा रही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 शादी अनुदान योजना क्या है? What is shadi anudan Yojana?

अक्सर बेटियों की शादी करते समय परिवार के ऊपर खर्चे बढ़ जाते हैं। ऐसे में जिन परिवार के Financial Background कमजोर है , उन्हें शादी करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी उन्हें पैसों के लिए अपना घर, जमीन भी बेचना पड़ जाता है।

ऐसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2015-16 के बजट में शादी अनुदान योजना को पास किया। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की सरकार अपने राज्य में रह रहे लोगों को ₹51000 शादी के समय देती है, ताकि शादी में हो रहे खर्चे को maintain कर पाएं।

shadi anudan Details

योजना का नामशादी अनुदान योजना
लाभार्थी केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए
सहायता राशि51000 रुपए
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://shadianudan.upsdc.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर 18004190001 (General )
18001805131 ( OBC )
0522-2286199 (Sc /St )
up shadi anudan

Shadi / vivah anudan योजना का लाभ कौन ले सकते है?

यह योजना गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए है, तथा इस योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ नियम और शर्ते रखी हैं , अगर आप उस नियम और शर्ते को पालन करते है , तो आपको इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा। तो आइए दोस्तों जाने वह नियम और शर्तें क्या है।

  •  इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की का आयु शादी के समय 18 वर्ष होनी चाहिए तथा लड़के का उम्र 21 वर्ष होने चाहिए।
  • वैसे परिवार जिनका वार्षिक-आमदनी 46080 ( ग्रामीण इलाके में रह रहे लोगों के लिए )और 56460 ( शहरी इलाकों में रह रहे लोगों के लिए ) शादी अनुदान योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य वर्ग के लोगों के लिए है।

पैसे कैसे मिलेंगे?

इस योजना के तहत लाभार्थी का पैसा सीधे उनके Bank Account में जमा कर दिए जाते हैं। इसलिए shadi anudan online registration करने के पहले आपके पास एक Vaild Bank Account number होने चाहिए।

यूपी विवाह अनुदान योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज। Required Documents for shadi anudan online

आवेदक को shadi anudan online registration करने के लिए उनके पास निम्न दस्तावेज की जरुर होने चाहिए।  

  •  आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  •  फोटो (एक आवेदक और एक बेटी का )
  • Valid Email Id
  • Valid Mobile Number

 शादी अनुदान योजना अप्लाई ऑनलाइन shadi anudan online Apply

 लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उत्तर-प्रदेश सरकार ने शादी अनुदान योजना को ऑनलाइन कर दिया है। अब आप अपने घर बैठे shadi anudan online registration कर सकते हैं। सबसे ध्यान रखने वाली बात यह है कि , आवेदन केवल शादी के दिनांक 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही स्वीकार्य हैं। shadi anudan online registration करने के लिए नीचे बताएं गए सारे स्टेप्स को follow करें।

shadi anudan online registration करने के लिए आपके पास एक Internet connection होना जरूरी है, तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। सबसे पहले आपको  अपने Browser में उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे बताए लिंक पर क्लिक करें। http://shadianudan.upsdc.gov.in/

 जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी, जहां पर आपको ” नया पंजीकरण (नया आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें)” ऑप्शन दिखाई देगा। उसके नीचे आपको अपने जाति के अनुसार लिंक पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे फोटो में दिखाए गया है।

shadi anudan online
shadi anudan online

 जैसे ही आप अपने जाति के अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।आपका एक नया विंडो खुलेगा जहां पर पूरे फॉर्म डिटेल्स भरने के लिए बोला जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपने सारे डिटेल्स सही-सही भरना है। जैसा कि बेटी का नाम, आधार संख्या , मोबाइल नंबर , पता, e-mailआदि सारी जानकारियां सही-सही भरे। अगर आप कुछ भी Form में गलत Details भरते है तब आपका Form Reject हो जायेगा।

shadi anudan
shadi anudan

 जब आप सारी फॉर्म भर लें, उसके बाद आपको ” Save “बटन पर क्लिक कर देना है। जैसी ही आप Save बटन पर क्लिक कर देंगे, आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जहां पर आप का रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल का मैसेज नजर आएगा।अब आप अपना Application Print करवा सकते है।

गलत आवेदन को सही कैसे करें?

  • अगर आप shadi anudan online registration भरते समय कुछ गलत जानकारी भर दिए हैं, या आप कुछ change करना चाहते है , तो उसे change करने के लिए आपको नीचे बताए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। http://shadianudan.upsdc.gov.in/LandingPage_Edit.aspx
  •  जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे एक नया विंडो ओपन होगा, जहां पर आपको आपसे Application Number , Bank Account number ,password और Captcha भरने को लिए बोला जाएगा। सारी Details भरने के बाद आपको Login बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Login पर क्लिक करेंगे , आपने जो फॉर्म Registration करते समय भरा था, वह Form फिर से खुलेगा अब आपने जो Form में गलत Information भरा है उसे ठीक कर के फिर Save बटन पर क्लिक कर दें, आपका Form सही हो जाएगा।

आवेदन पत्र की स्थिति कैसे जाने? shadi anudan track

 दोस्तों आपने shadi anudan online registration तो कर दिया। लेकिन अब आप उस को Track करना चाहते हैं, कि आपका आवेदन अभी कहां है और आपको पैसे कब तक मिलेंगे उसे जानने के लिए आपको नीचे बताने पर क्लिक करना होगा।

sadi anudan Track link – http://shadianudan.upsdc.gov.in/LandingPage_Edit.aspx

 जैसे ही आप ऊपर बता Link पर क्लिक करेंगे। एक New Window खुलेगा Application Number , Bank Account number ,password और Captcha भरने को लिए बोला जाएगा। सारी Details भरने के बाद आपको Login बटन पर क्लिक कर देना है।

shadi anudan status
shadi anudan status

जैसे ही आप Login Button पर Click करेंगे उसके बाद आपका shadi anudan status दिखाई देगा कि , अभी आपके Form का क्या स्थिति है, आपका पैसा कब तक आपके बैंक अकाउंट में आएगा।

Some frequently asked questions.

शादी अनुदान आवेदन कब तक मान्य रहता है?

आवेदन केवल शादी के दिनांक 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही स्वीकार्य हैं।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान का पैसा कब तक आ जाएगा?

फॉर्म अप्लाईकरने के 2 -3 महिनो के बाद पैसे आपके बैंक Account में आ जाते है।

कितने बेटियों के लिए सरकार सहायता करती है?

सरकार 2 बेटियों के शादी का खर्च देता है।

shadi anudan form pdf कहाँ से Download करें

सरकार द्वारा shadi anudan Apply करने का एक ही तरीका है वो Online है, इसलिए आपको shadi anudan form pdf कही नहीं मिलेगी।

Leave a Comment