PM Yojana

pradhan mantri ujjwala yojana (PMUY) 2020

pradhan mantri ujjwala yojana

pradhan mantri ujjwala yojana की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 1 मई 2016 को की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रहे लोगो को खाना बनाने में आ रही परेशानियों और हानिकारक गैस से बचाना है।

चुकी भारत की आबादी बहुत ही ज्यादा है और आज भी बहुत सारे इलाके में पुराने विधियों द्वारा खाना बनाया जाता है, जैसे कि इंधन के रूप में कोयला, उपले और लकड़ी का उपयोग किया जाता है। जिससे एक हानिकारक और प्रदूषित गैस निकलते है , जो स्वास्थ को हानि पहुँचते है।

हानिकारक और प्रदूषित गैस के कारण लोगों को बीमार होने तथा उनका स्वास्थ्य खराब होने का खतरा ज्यादा रहता है, इस खतरों को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिला से उज्जवला योजना का शिलान्यास किया। उज्जवला योजना के तहत सरकार को ₹8000 करोड़ का खर्च आएगा।

Table of Contents

ujjwala yojana का मुख्य उद्देश्य

 pradhan mantri ujjwala yojana का मुख्य उद्देश्य लाखों गरीब परिवार की महिलाओं को लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत वैसे परिवार जिनके पास BPL, APL और राशन कार्ड है उन परिवार के महिलाओं को LPG gas खरीदने के लिए ₹1600 का आर्थिक मदद प्रदान करना है।

इस योजना में सरकार सभी गरीब बीपीएल और एपीएल परिवारों को Free LPG Gas कनेक्शन को वितरित करती है। यह योजना पूरे भारतवर्ष में लागू कर दिया गया है। दोस्तों,आप इस उज्जवला योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं? आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे तथा आप इसके लिए अप्लाई कैसे कर सकते है।

pm ujjwala yojana

 इसके तहत सरकार ₹1600 प्रदान करती है। जिसमें सरकार द्वारा इस 1600 रूपये पर कोई भी ब्याज नहीं लिया जाता है। यह पैसा इसलिए लिए जाता है कि आप एक गैस चूल्हा , एक गैस सिलेंडर  और एक रेगुलेटर ले सकें। यह योजना Make In India के द्वारा चलाई गई है।

योजना का नामप्रधानमंत्री  उज्जवला योजना
  योजना का बजट8,000 करोड
योजना की शुरुआत1 मई 2016
किस राज्य के लोग लाभ उठा सकते हैंसभी राज्य
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmuy.gov.in/
pm ujjwala yojana Details

योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

 pradhan mantri ujjwala yojana का लाभ उठाने के लिए भारत सरकार ने कुछ नियम और शर्तें रखी है।अगर आप उस नियम और शर्तों को पालन करते हैं तो, आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। तो आइये जाने वो नियम और शर्ते क्या है –

  • सबसे पहले आपको भारत का निवासी होना चाहिए, मतलब कि आपके पास  निवास प्रमाण पत्र होने चाहिए।
  • वैसी महिला जो कि एपीएल या बीपीएल परिवार से आती हो और जिनके पास एक भी गैस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं हो और उनका उम्र 18 साल या 18 साल से ज्यादा हो तो वैसी महिलाएँ ujjwala yojana apply कर सकती हैं।
  •  उनके पास एपीएल/ बीपीएल या राशन कार्ड होनी चाहिए।
  • यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए हैं।

ujjwala yojana apply के लिए आवश्यक दस्तावेज, Documents Required for apply pm ujjwala yojana

  •  बीपीएल राशन कार्ड
  •  एक फोटो ID ( आधार कार्ड वोटर कार्ड इनमें से कोई )
  • बीपीएल सर्टिफिकेट ( ग्राम पंचायत या ब्लॉक चेयरमैन के द्वारा वेरीफाइड होना चाहिए )
  •  एक पासपोर्ट साइज फोटो
  •  Driving license
  •  Telephone/ Water /electricity Bill
  •  राशन कार्ड
  •  LIC Policy
  •  Bank Passbook

pradhan mantri ujjwala yojana के लाभ

  •  जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि इस योजना के तहत परिवार की महिलाओं को Free LPG Gas प्रदान की जाती है, और अभी तक 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी गैस सरकार द्वारा प्रदान कर दी गई हैं।
  • LPG gas का उपयोग करने से महिलाओं का स्वास्थ ठीक रहेंगे क्यूँकि इससे जहरीले Gass नहीं निकलते।
  • छोटे बच्चो को स्वास्थ समस्याओं से छुटकारा
  • वातावरण शुद्ध रहेंगे

pm ujjwala yojana apply अप्लाई कैसे करें

 उज्जवला योजना को सरकार द्वारा अभी केवल offline Form apply करने की सुविधा दी गई है। फिलहाल अभी pradhan mantri ujjwala yojana form online apply नहीं कर सकते है।

ujjwala yojana form Apply करने के लिए सबसे पहले आपको ujjwala yojana की Official Website पर जाना पड़ेगा। Official Website पर जाने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर Click कर सकते हैं।

Official Website For ujjwala yojana – https://pmuy.gov.in/

जैसे ही आप ऊपर बताए लिंक पर क्लिक करेंगे , एक नया window Open होगा अब आपको इस पेज पर सबसे ऊपर Right Corner में 3 लाइन दिखाई देंगे, आपको उस पर क्लिक करना है जैसे की फोटो में दिखाई गया है।

pradhan mantri ujjwala yojana

 फिर आपको Download Form ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ujjwala yojana

जैसे ही आप Download Form पर क्लिक करेंगे।अब एक नया विंडो खुलेगा जहां पर आपको Language Select करने के लिए बोला जाएगा उसमें आप हिंदी या इंग्लिश कोई भी भाषा Select कर सकते हैं।

Language Select करने के लिए आपको किसी language पर Click करना है, जैसे ही आप Click करेंगे, आपका pradhan mantri ujjwala yojana form Download हो जाएगा।अब आपको KYC Form भी Download करना है।

pradhan mantri ujjwala yojana form
pradhan mantri ujjwala yojana form

 अब आपको pradhan mantri ujjwala yojana form और KYC Form प्रिंट करा लेना है, और इस दोनों form को पूरे अच्छे तरीके से सही-सही भरना है। pradhan mantri ujjwala yojana form और kyc Form भरने के बाद आपको इसे नजदीकी के किसी भी LPG Distributer के पास जमा कर देना है।

 जैसे ही आप जमा कर देंगे आपका सिलेंडर,गैस चूल्हा कुछ दिनों बाद आपको मिल जाएगा।

यह भी पढ़े – अब बेटियों को मिलेंगे 2 लाख रूपये “सुकन्या समृद्धि योजना “

Some Frequently Asked Question

 मेरे पास पहले से एक LPG Gas Connection है, तो क्या मैं इस योजना के तहत एक और LPG Gas Connection के लिए अप्लाई कर सकती हूं?

 नहीं, अगर आपके पास एक गैस सिलेंडर पहले से है तो आप इस योजना का लाभ उठा नहीं सकती।

मैं एक विवाहित महिला हूं, और मेरी उम्र 17 साल है, क्या ujjwala yojana के लिए अप्लाई कर सकती हूं?

 नहीं, आप इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकती है। इस योजना के अप्लाई करने के लिए कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

 मैं एक पुरुष हूं क्या मैं ujjwala yojana Apply कर सकता हूं?

नहीं, यह सुविधा बस महिलाओं के लिए है, आप इसके लिए Apply नहीं कर सकते हो।अगर आपकी शादी हो चुकी है तो आप अपने पत्नी के नाम पर एक गैस सिलेंडर Connection ले सकते हैं।

क्या हम इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं?

 नहीं, यह योजना अभी सरकार द्वारा ऑफलाइन ही शुरू की गई है। आप online apply नहीं कर सकते है।

फॉर्म भरने के बाद गैस सिलेंडर कितने दिनों में मिलता है?

Gas Connection 1 से 2 महीने के बाद मिल जाता है।

अगर हमें शिकायत करनी हो तो हम किस से संपर्क करेंगे।

अगर आपको कोई परेशानी हो या आपको गैस सिलेंडर नहीं मिल रहा हो, तो आप निचे बताये Link पर Click कर अपना शिकायत कर सकते है। https://pmuy.gov.in/contact.html

क्या उज्ज्वला योजना बंद हो गई है?

नहीं, आप अप्लाई उज्वला योजना के लिए कर सकते हैं.

Leave a Comment