PM YojanaState Yojana

Pfms Scholarship क्या है? pfms payment |pfms scholarship 2020 list

Pfms Scholarship

Pfms Scholarship सरकार द्वारा उन बच्चों को दी जाती है जो Higher education करना चाहते है लेकिन उनके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं है , ऐसे में सरकार द्वारा Student को Pfms छात्रवृति दी जाती है ताकि वो अपनी पढाई पूरी कर सके।

अगर आप भी एक स्टूडेंट हैं और आप सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न प्रकार की Scholarship का लाभ उठाना चाहते हैं , तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्यूँकि इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे PFMS Scholarship Apply कर सकते हैं।

या आप अगर आपने PFMS Scholarship Apply कर चुके हैं तो आप pfms status कैसे Track सकते हैं। सरकार द्वारा pfms scholarship 2020 List जारी कर दिया गया है तो आइए दोस्तों इन सारी बातों की जानकारी लेते हैं।

Table of Contents

Pfms Scholarship क्या है? what is pfms scholarship

 Pfms  का Full form public financial management system होता है.इसका मुख्य  कार्य सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाएं जैसे की Scholarship योजना सुकन्या समृद्धि योजना ,किसान योजना किसान मान-धन योजना , जन धन योजना आदि , सारी योजनाओं का भुगतान Pfms के द्वारा होता है .

Pfms Scholarship सरकार द्वारा उन बच्चों को दी जाती है जिनका Financial background कमजोर है। pfms छात्रवृत्ति के तहत वैसे बच्चे जो पढ़ना तो चाहते हैं  लेकिन उनके पास पैसे की कमी है ऐसे में सरकार द्वारा  उन बच्चों को पढ़ाई करने के लिए Scholarship दी जाती है। अगर आप engineering , medical, LLB, Management या आप किसी और field में पढाई करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे की कमी है तो आप pfms छात्रवृत्ति के द्वारा सरकार से पैसे ले सकते हैं, और अपनी पूरी पढाई कर सकते है।

Details Regarding PFMS Scholarship

PFMS Scholarship की शुरुआत सरकार द्वारा वर्ष 2008 मे चार राज्यों (मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब और मिजोरम ) मे Trail के तौर पर Start किया गया , बाद में pfms छात्रवृत्ति को भारत के पूरे राज्य में लागू कर दिया गया।

योजना का नामPFMS Scholarship (public financial management system (pfms) portal)
किस वर्ष योजना शुरू की गई2008
किस राज्य  के लोग  इस योजना का लाभ उठा सकते हैंसभी
Who Can ApplyEvery Student Who have Weaker Financially
Official Website pfms.nic.in
Mode Of ApplyOnline
Help Line pfms toll-free number. 1800118111
Paid Number – (011) 23343860   
Email – helpdesk-pfms@gov.in
Details OF PFMS Scholarship

Who can apply For PFMS Scholarship?

वैसे student  जिनका Financial Background कमजोर है और वह अपना आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं , तो वह Student इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना के तहत सरकार द्वारा Eight Class से लेकर Higher Class तक पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों को scholarship  दिया जाता है.

अगर आप General Cast , Other backward class ,Schedule Cast ,Schedule Tribe ,  किसी भी Caste से आते हो लेकिन आप Financially कमजोर है तो आपको pfms छात्रवृत्ति के लिए जरूर अप्लाई करना चाहिए और सरकार द्वारा दी जा रही सहायता का लाभ उठाना चाहिए.

List Of Scholarship Under PFMS 

  • Scholarship for College and University Students ( विद्यालय या कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों के लिए )
  • Pre-Matric Scholarship for SC Students ( Matric के पहले पढ़ रहे sc Student के लिए )
  • National Means cum Merit Scholarship ( राष्ट्रीय स्तर के मेधावी Student के लिए )
  • National Scheme for Incentive for the girl child for secondary education (12th Class में पढ़ रहीं छात्राएँ )
  • Top Class Education Scheme for SC ( मेधावीं छात्र जो sc Category से आते हों )
  • Up-gradation of Merit of SC Students ( 9th Class के बाद Tuition पढ़ने के लिए केवल sc Studnet )
  • Post-Matric Scholarship for OBC ( Matric के बाद OBC के Student जो Higher Education करना चाहता हो )

Scholarship for College and University Students

 अगर आप  एक College या University Students है तो आप इस Scholarship का लाभ उठा सकते है। इस Scholarship का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और शर्तें रखा गया है अगर आप उस नियम और शर्तों  का पालन करते हैं तो आपको सरकार द्वारा Pfms छात्रवृति दी जाती है। आइये जाने की वो नियम और शर्तें क्या है :-

  • इस Scholarship में सारे स्टूडेंट को पैसा नहीं दिया जाता है। केवल उन ही विद्यार्थियों को पैसा दिया जाता है जिन्होंने Class 12th  की पढ़ाई कर ली हो और वह आगे की पढ़ाई करना चाहता हो 
  • केवल उन्हीं विद्यार्थियों को यह छात्रवृति दी जाती है जो अपने राज्य में TOP 20% का स्थान रखते हो। सरकार द्वारा 41000  हजार लड़कियों को और 82000 हजार  लड़कों को स्कॉलरशिप दी जाती है
  •  अगर आप Graduation Leval की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको ₹1000 हरेक महीने सरकार द्वारा दी जाती है , और अगर आप Post Graduation की पढ़ाई कर रहे हैं ,तो सरकार द्वारा आपको ₹2000 हरेक महीने दी जाती है। या अगर आप कोई और प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं तो उसमें भी सरकार द्वारा ₹2000 हरेक महीने दी जाती है। इसमें आपको प्रत्येक साल 10 महीने तक पैसे दिए जाते हैं।
  • स्कॉलरशिप लेने के लिए आपका उम्र 18 से 25 वर्ष होने चाहिए।  
  • Yojana का लाभ उठाने के लिए आपके परिवार का yearly income 6 लाख से कम होना चाहिए

Post Matric Scholarships for Scheduled Castes /Scheduled Tribes Students

  अगर आपने Class 10th का पढ़ाई Complete कर लिया है और आगे पढ़ना चाहते हैं तो इस Scholarship का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत वैसे स्टूडेंट जो कि Scheduled Castes /Scheduled Tribes के छात्र हैं , तब आप इसके लिए Apply कर सकते हैं।

इसे Apply करने के लिए आपके पास Class 10th की डिग्री होनी चाहिए , साथ ही आपके परिवार का सालाना आय 2.5 लाख से कम होना चाहिए।

public financial management system (pfms) portal में Government द्वारा निम्न खर्च दिए जाते है –

  • maintenance allowance,
  • reimbursement of compulsory non-refundable fees,
  • study tour charges,
  • thesis typing/printing charges for Research Scholars,
  • book allowance for students pursuing correspondence courses,
  • book bank facility for specified courses, and
  • additional allowance for students with disabilities, for the complete duration of the course.

SCHEME OF PRE MATRIC SCHOLARSHIP FOR SCHEDULED CASTE STUDENTS

अगर आप क्लास 9th  या 10th  के छात्र हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना में सरकार द्वारा कुछ Restriction रखे गए हैं जैसे कि Student को बस Schedule caste होना चाहिए।

यह Pfms छात्रवृति उन छात्रों को दी जाती है जो Government School में पढ़ाई कर रहा हो। इसमें 150 रुपए हरेक महीने Day Scholars  स्टूडेंट को दी जाती है , और अगर आप एक Hosteler हो तो आपको ₹350 सरकार द्वारा दी जाएंगी।

इसके अलावा साल में एक बार आपको 750 रुपए Day Scholars Students और 1000  रुपए Hostler Students को दी जाती हैं। साथ ही अगर आपके परिवार के सलाना आय दो लाख से कम है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

National Means Cum Merit Scheme

अगर आप एक Governmet School के छात्र हैं और आप क्लास 9th में पढ़ रहे हैं ,और आप क्लास 8  में (For General of obc student Qualify with 55% marks and for sc/st student qualify with 50% marks) पास हुए हैं ,तो आप इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस  Scholarship में अप्लाई करने के लिए आपको State Level Exam in Mental Ability Test(MAT) and Scholastic Aptitude Test (SAT) Exam में Qualify करना होगा।अगर आप MAT/SAT exam में Qualify नहीं हो पाते हैं तो आपको यह Scholarship लाभ नहीं मिलेंगे।

इस स्कॉलरशिप में आपको  4 सालों तक ₹6000  हरेक वर्ष मिलते है। चुकी इस स्कॉलरशिप में छात्रों को 4 साल तक पैसे दी जाती है। इसलिए सरकार  ने एक नियम बनाया है कि अगर आप 9th Class में आपका Marks 55% से कम है या Class 10th में 60% से कम है (5% Relaxation For sc/st Candidates) तो आपको अगले साल से यह स्कॉलरशिप नहीं दी जाएंगे।

National Scheme of Incentive to Girl Child

इस स्कीम के तहत वैसे लड़कियां (Only sc/St Student )जो एक सरकारी स्कूल की छात्राएं हैं। साथ ही वह आठवीं क्लास पास हो चुके हैं तो वह इस scholorship के लिए अप्लाई  कर सकती हैं।

इस स्कॉलरशिप के तहत 2 सालों तक  हरेक वर्ष ₹3000 दी जाते हैं .अगर आप  Class 9th और 10th की पढ़ाई नहीं करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Scholarship of Top Class Education For SC students

यह Scholarship केवल Schedule caste स्टूडेंट के लिए है जो कि TOP 207 Instuation मैं किसी एक इंस्टिट्यूट से पढ़ाई कर रहे हैं। जैसे कि IITs, NITs, Courses of study covered are Engineering,medicine/Dentistry, Law, Management and other Specialized Streams.

इस  स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट को  निम्न खर्चों के लिए पैसे दी जाती हैं

 Rs. 2.00 lakh per annum per student towards fee in the private institutions and Rs.3.72 lakh per annum per student in private commercial pilot training institutions

Living expenses @ of Rs.2220 per month per student

books and stationery @ Rs.3000 per annum per student and

a latest computer with full accessories limited to Rs. 45000 per student as one time assistance. Living expenses, cost of books and stationary and computer are subject to actual.

इसे Scholarship में अप्लाई करने के लिए आपके परिवार का सलाना आय 4.5 लाख से कम होना चाहिए

UPGRADATION OF MERIT OF SC STUDENTS

इस योजना के तहत वैसे Student जो कि 9th class पास कर चुके हैं , और 10th class में एडमिशन लेना चाहते हैं , और वे अपना Personal Tuition लेना चाहते हैं तो वह इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसमें 2050  मेधावी बच्चे को स्कॉलरशिप दी जाती है। यह स्कॉलरशिप 4 साल तक Student को दी जाती है इस स्कॉलरशिप में निम्न प्रकार के खर्चे को दी जाती है।

Package of Rs.25,000 thousand per student per year.

Rs. 15,000 per student per year as under

a. Boarding & Lodging charges @ Rs. 900 pm for 10 months

b. Pocket Money @ Rs. 300 for 10 months

c. Books and Stationery Rs. 3,000

Rs. 10,000 per year per student for honorarium to Principal, Experts and other incidental charges.

Post-Matric Scholarship for students belonging to OBCs (PMS-OBC)

इस स्कॉलरशिप में वैसे स्टूडेंट जो की 11th class पास कर चुके हैं , और वह आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दी जाती है। अगर आपके परिवार का सालाना आय एक लाख से कम है , तो आप इस Scholarship के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना में सरकार द्वारा निम्न खर्चों के लिए पैसे दी जाती है –

The rates under different Post-Matric Courses range between Rs. 750 per month and Rs. 260 per month for hostellers.

For the day scholars the range is Rs. 350 to Rs. 160.  S

study tour charges @ Rs. 900 per annum 

Thesis typing and printing charges @ Rs. 1000 (maximum)

Book allowance for correspondence course @ Rs. 900 per annum 

Reader charges for blind students in the range between Rs. 90 p.m. to Rs. 175 p.m. 

pfms छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज।Required Documents For PFMS Scholarship

  • Aadhar Card
  • Matriculation Certificate 
  • Birth Certificate
  • Income Certificate
  • Address Proof
  • Passport Size Photo
  • Fee Receipt (Tuition Fee Receipt, Hostel Fee Receipt, Thesis Fee Receipt, Other Miscellaneous Expenditure Receipt )
  • Valid Mobile Number

PFMS Scholarship के लिए Registration कैसे करें? how to register in pfms

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको pfms website पर जाना होगा। pfms website पर जाने के लिए नीचे की लिंक क्लिक कर सकते हैं।
  • pfms website – pfms.nic.in
  • ऑफिशियल साइट पर जाने के बाद आपको Student Registration option पर क्लिक करना होगा।
  • Student registration  पर Click करने के बाद एक New Window Open होगा जहां पर आप से यह पूछा जाएगा कि आप कौन से स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं आप अपने अनुसार से स्कॉलरशिप का चुनाव करें।
  • इसके बाद आपसे आपका नाम और आपका Bank Account और IFSC Code मांगे जाएंगे , जो की आपको सारे चीज सही-सही भरने हैं।
  • उसके बाद आप अपना category भरे और फिर उसे Submit कर दें। submit Click करने के बाद Automatic सारे Details को चेक किया जाता है अगर सारा details सही रहा तोआगे क्या ऑप्शन Show होने लगते हैं।
  •  उसके बाद आपको अपना Mobile Number इंटर करना है
  • आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा , आपको उस OTP को भरना है उसके बाद सत्यापित कर देना है। फिर आपको अपना  ईमेल आईडी भरना है।
  • उसके बाद आपको अपना एक User ID और Password भरना होता है। User ID और Password ऐसे हो जो कि आपको हमेशा याद रहे , क्योंकि यही User ID और Password का यूज करके आप अपना pfms status का पता लगा सकते हैं।
  • अब आपके Last Option में आपको Captcha भरना है। Captcha Fill करने के बाद आपको Submit Button पर क्लिक कर देना है Submit Button पर क्लिक करने के बाद ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आप PFMS Scholarship में Register हो जाएँगे।

Pfms Scholarship status 2020

अगर आप pfms छात्रवृत्ति के लिए Apply कर चुके हैं और Pfms Scholarship status जानना चाहते हैं , तो उसके लिए आपको Pfms official Website पर जाना होगा जो कि नीचे दिया गया है। आप उस लिंक क्लिक करके आप pfms website पर जा सकते है।

https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx?RequestPagename=static/KnowYourPayment_new.aspx

Pfms Scholarship status

साइट पर जाने के बाद आपको निम्न Details भरने होंगे –

  • Bank
  • Enter Account Number:
  • Enter Confirm Account Number :
  • Word Verification (Captcha)

जैसे ही आप ऊपर बताएं सारे डिटेल्स को भरे , उसके बाद search बटन पर क्लिक करें , जैसे ही आप Search Button पर Click करेंगे , आपका स्कॉलरशिप का डिटेल्स दिख जायेगा कि आपके अकाउंट में पैसा आया है या नहीं या पैसा कब तक आपके Account में आएंगे।

pfms bank List ( pfms बैंक )

  • Abu Dhabi Commercial Bank 
  • Allahabad Bank 
  • Allahabad Gramin UP Bank
  • Andhra bank
  • Andhra Pragathi Grameena bank
  • Axis bank
  • Bank of Bahrain and Kuwait
  • Bank of Baroda
  • Bank of India
  • Bank of Maharashtra
  • Bassein catholic co-op.bank ltd.
  • Bombay mercantile co-op.bank ltd.
  • Canara bank
  • Catholic Syrian bank ltd.
  • Central bank of India
  • Citibank
  • City union bank ltd
  • Corporation bank
  • Dcb bank limited
  • Dena bank
  • Deutsche bank
  • Dhanlaxmi bank ltd
  • HDFC bank 
  • HSBC
  • ICICI bank 
  • IDBI bank 
  • Indian bank
  • Indian overseas bank
  • Indusind bank limited
  • Jharkhand Gramin bank
  • Karnataka bank
  • Karur Vysya bank
  • Kotak Mahindra bank
  • Madhya Bihar Gramin bank
  • Manipur state co-op.bank ltd.
  • New India co-operative bank ltd
  • NKGSB co-op bank ltd
  • Oriental bank of commerce
  • Punjab and Sind bank
  • Punjab National bank
  • RBL bank
  • South Indian bank
  • Standard chartered bank
  • State bank of India
  • Svc co-operative bank ltd.
  • Syndicate bank
  • Tamil Nadu mercantile bank ltd
  • The cosmos co-operative bank ltd.
  • The federal bank ltd
  • The Jammu and Kashmir bank ltd
  • The kalupur commercial co. op. bank ltd.
  • The Lakshmi Vilas bank ltd
  • The Saraswat co-operative bank ltd
  • The Thane Janata Sahakari bank ltd
  • UCO bank
  • Union Bank of India
  • United bank of India
  • Vijaya bank
  • Yes bank ltd

PFMS Portal के लाभ ( Benifits of PFMS Portal )

  •  PFMS Portal के चलते बहुत सारे बच्चों को फायदा हुआ है। वैसे बच्चे जो आगे नहीं पढ़ पा रहे थे वह आजकल अपनी शिक्षा पूरी कर पा रहे हैं।
  •  PFMS Portal के कारण स्कॉलरशिप के पैसा सही समय पर Student के Bank Account में मिल जा रहे है। उन्हें कही जाना नहीं पड़ रहा है।
  • Pfms Portal Online  होने के कारण समय की बचत हो रही है।
  • PFMS Portal के कारण बच्चे आसानी से अपने Scholarship track कर पा रहे है।
  • PFMS Portal होने के चलते corruption में कमी आई है।

Some Frequently Asked Question 

क्या करें अगर PFMS Portal का पासवर्ड भूल गए हैं?

 अगर पासवर्ड भूल चुके हैं तो आपको Forget Password पर क्लिक करके आप अपना Password Reset कर सकते हैं।

अगर Pfms account में Bank Account number गलत दे दिए हैं तो क्या होगा?

अगर आप अपने pfms account में बैंक अकाउंट नंबर गलत दे दिए हैं ,तो आप को एक मैसेज या ईमेल आ जाएगा और उसके बाद आप अपना बैंक अकाउंट नंबर ठीक कर सकते हैं।

अगर आपके Pfms Scholarship नहीं आते हैं तो क्या करें।

अगर आपका Scholarship किसी कारणवशआपके Bank account में नहीं आ रही , तो आप  सरकार द्वारा जारी की गई pfms toll-free number. 1800118111 से बात कर सकते हैं।

क्या हम cheque के द्वारा स्कॉलरशिप ले सकते हैं

नहीं ,सरकार केवल स्कॉलरशिप ऑनलाइन ही सभी स्टूडेंट को  देती हैं।

pfms full form in scholarship

public financial management system (pfms) portal

how can i check my pfms status?

Visit Below Link , https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx?RequestPagename=static/KnowYourPayment_new.aspx
After Visit Just Enter all details , सारा Details Fill करने के बाद search करे ,आपको pfms status दिख जायेगा।

Pmfs का official website क्या है?

pfms.nic.in

who are eligible for pfms

Citizen of India having age 18 – 25 Years

pfms complaint number

1800118111

pfms mail id

pfms@gov.in

Leave a Comment