Bihar Yojana

fasal bima yojana bihar फसल बीमा योजना बिहार के लिए अप्लाई कैसे करें 2020

 

fasal bima yojana bihar
fasal bima yojana bihar

fasal bima yojana bihar की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा की गई। यह योजना  बिहार के किसानों के लिए चलाई गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य फसल की बर्बादी का भरपाई करना है।

अगर आपका  फसल  बेमौसम बरसात के कारण  खराब हो गया है, या सूखे के चलते फसल खराब हो गए हैं, तो आप इस योजना के द्वारा बिहार सरकार से बर्बाद फसल की पैसे की भरपाई कर सकते हैं।

दोस्तों, आज की इस Article में मैं आपको बताऊंगा कि, आप कैसे fasal bima yojana bihar online registration कर सकते हैं, तथा सरकार द्वारा दी जा रही योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

Table of Contents

fasal bima yojana bihar का मुख्य उद्देश्य

 इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार के किसानों को बढ़ावा देना है, तथा उन्हें खेती के प्रति प्रोत्साहित करना है। कुछ सालों पहले जब प्राकृति आपदाओं के कारण बहुत सारे किसानों के फसल बर्बादी हो जाते थे, तथा राज्य सरकार की ओर से कोई भी मुआवजा नहीं मिलते थे, तो किसान खेती करना छोड़ देते थे, तथा दूसरा व्यापार करना चालू कर देते थे। इस स्थिति को देखते हुए नीतीश कुमार ने यह फैसला किया कि बिहार के किसानों को मदद करेंगे, तब उन्होंने fasal bima yojana bihar की शुरुआत की।

fasal bima yojana bihar Details

योजना का नामबिहार राज्य फसल योजना
आप कब अप्लाई कर सकते हैंजब आपका फसल बर्बाद हो गया हो
किस राज्य के किसान  आवेदन कर सकते हैंबिहार राज्य
योजना का उद्देश्यकिसानों को खेती के प्रति बढ़ावा देना
सहायता राशि₹7500 से ₹10000 प्रति हेक्टेयर
योजना की शुरुआत किसने कीमुख्यमंत्री नीतीश कुमार
अधिकारिक वेबसाइटhttp://pacsonline.bih.nic.in/FSY/Login.aspx
asal bima yojana bihar Details

kisan fasal bima yojana bihar का लाभ

प्राकृतिक आपदाओं ( सूखा बेमौसम बरसात) के चलते अगर आप के खेतों के फसल बर्बाद हो गए हैं, तो आप fasal bima bihar yojana का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत बर्बाद हुई फसलों का राज्य सरकार द्वारा किसानों को मुआवजा दी जाती है, तथा उस मुआवजे का कोई प्रीमियम भी सरकार द्वारा नहीं ली जाती है।

 अगर आपके फसल की नुकसान 20% तक हुई है, तो प्रति हेक्टेयर की दर से ₹75000 सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, और अगर वास्तविक उपज दर से 20% से अधिक फसलों का नुकसान होता है, तो राज्य सरकार द्वारा ₹10000 तक की राशि मुआवजे के रूप में दी जाती है।

यह भी पढ़े – अब बेटियों की शादी सरकार करवाएगी

 fasal bima yojana bihar के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप fasal bima yojana bihar के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए राज्य सरकार ने कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की है। अगर आपके पास सारे दस्तावेज हैं, तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों देखते हैं कि आवश्यक दस्तावेज क्या है?

  • इस योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास बिहार राज्य का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए, क्योंकि यह योजना बस बिहार राज्य के लिए है।
  •  bihar fasal bima केवल वे ही किसान आवेदन कर सकते है। जिनके फसल प्राकृतिक आपदाओं के चलते जैसे कि बेमौसम बरसात और सूखे के कारण उनका फसल बर्बाद हो गया है।
  •  आधार कार्ड 
  •  राशन कार्ड
  •  बैंक का पासबुक
  • Valid mobile number
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • किसान Regestration Number

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • फोटो की साइज 50 केबी से कम होना चाहिए।
  •  पहचान पत्र आप वोटर आईडी का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें 400 Kb से कम का PDF File होना चाहिए।
  •  बैंक के पासबुक के प्रथम पृष्ठ की प्रति जोकि 400 केबी से कम होना चाहिए।
  •  आवासीय प्रमाण पत्र 400 kb से कम होना चाहिए, जो कि PDF File के रुप में होना चाहिए।

अधिप्राप्ति हेतु निम्नलिखित दस्तावेज स्व प्रमाणित होने चाहिए

 रैयत कृषक के लिए

वैसे कृषक, जो अपने खेतों के खुद मालिक हैं, या उनका खेत पैतृक है, जैसे कि उनके खेत दादा परदादा या पिता का है, उन कृषक को रैयत कृषक कहा जाता है। दोस्तों, अगर आप एक रैयत कृषक है, तो आपके लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे बताए गए हैं। आपको उन दस्तावेजों का स्वप्रमाणित होना चाहिए मतलब कि उन सारे दस्तावेजों पर आपका खुद का Signature होना चाहिए।

  • भू स्वामित्व प्रमाण पत्र 1 एमबी से कम होना चाहिए जो कि एक पीडीएफ फाइल में होना चाहिए।
  •  कृषक के पास अपने जमीन का रसीद होना चाहिए जो कि 1 एमबी से कम होना चाहिए।

 गैर-रैयत कृषक के लिए

वैसे कृषक जिनके पास अपना खेत नहीं है, तथा वह दूसरे के खेतों पर अनाज उत्पन्न करते हैं, तो उन्हें गैर-रैयत कृषक कहा जाता है। गैर रैयत कृषक के लिए स्व प्रमाण पत्र होना चाहिए, जो कि 400kb से कम के फाइल होना चाहिए।

बिहार किसान Registration कैसे करें?

fasal bima yojana में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार किसान registration होना चाहिए। अगर आपके पास पहले से बिहार किसान Registration नंबर है, तो आप Direct अगला step कर सकते है, और अगर आपके पास नहीं है तो आप इस steps से पहले बिहार किसान registration करें फिर fasal bima yojana के लिए आवेदन करें।

Bihar kisan registration आवेदन करने के लिए, आपके पास एक internet connection की सुविधा और smartphone होना चाहिए। सबसे पहले आपको बिहार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए, आप नीचे बताए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

http://pacsonline.bih.nic.in/FSY/Login.aspx

 जैसे ही आप ऊपर बताया लिंक पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज खुलेगा। पेज खुलने के बाद आपके सामने इस पेज पर “कृषि विभाग में किसान निबंधन के लिए यहाँ क्लिक करें“ ऑप्शन दिखाई देंगे।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जैसे कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

Bihar kisan registration
Bihar kisan registration

जैसे ही आप “कृषि विभाग में किसान निबंधन के लिए यहाँ क्लिक करें” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, फिर एक नए विंडो खुलेगा। जहां पर महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं इस महत्वपूर्ण सन्देश के नीचे, Proceed to Home  button दिए गए हैं। आपको “Proceed to Home” बटन पर क्लिक कर देना है।

कृषि विभाग में किसान निबंधन
कृषि विभाग में किसान निबंधन

जैसे ही आप Proceed to Home पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया window खुल जायेगा। इस वेबसाइट पर आपको पंजीकरण करें का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है, जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

 kisan registration बिहार
kisan registration Bihar

जैसे ही आप पंजीकरण करें पर click करेंगे, आपके सामने एक और नया टैब खुलेगा उस Tab पर आप को Close के Button का ऑप्शन दिखेगा।आपको Close button ऑप्शन पर क्लिक करना है, जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

bihar fasal bima online
bihar fasal bima online

 उसके बाद आपको Demography + OTP ओटीपी वाले बटन पर क्लिक करना है।  

bihar fasal bima online
bihar fasal bima online

अब आपको अपना आधार नंबर और नाम को भरना है आधार नंबर और नाम सही-सही भरने के बाद, जैसे ही दोस्तों, आप आधार संख्या और नाम अपना भरेंगे उसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आएगा। आपको उस OTP को भरकर Authentication ऑप्शन पर click कर देना है।

fasal bima yojana bihar online registration

जैसे ही आप Authentication पर Click कर देंगे, आपके सामने एक Form खुल जाएगा। अब आपको उस फॉर्म में आपके सारे डिटेल्स भरना है, जैसे कि आपका नाम, आपका पंचायत, आपका गांव का नाम आपको सारी डिटेल सही – सही से भर देना उसके बाद उसको Submit बटन पर Click कर देना है।

जब Submit button पर क्लिक कर देंगे। आपका Registration हो जाएगा।Registration होने के बाद आपका किसान रजिस्ट्रेशन का 13 Digit number आपको मिल जाएगा। इस नंबर का उपयोग फसल बीमा योजना के लिए करना है।  

fasal bima online के लिए अप्लाई कैसे करें?

 सबसे पहले आपको अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे  के लिंक पर आप को क्लिक करना होगा।

http://pacsonline.bih.nic.in/fsy/

 जैसे ही आप ऊपर वेबसाइट पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया ऑप्शन खुलेगा, जहां पर Link 1 से Link 5 तक ऑप्शन दिए गए। आपको किसी एक Link पर Click करना है, जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

fasal bima yojana bihar
fasal bima yojana bihar

 जब आप किसी एक लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक और नया विंडो खुल जाएगा। अब इस विंडो में आपको “पासवर्ड पाने के लिए यहाँ क्लिक करें” ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 

fasal bima yojana bihar

अब आपको कृषि विभाग के किसान निबंधन संख्या (13 digit किसान रजिस्ट्रेशन नंबर ) भर करके सर्च करना है। जैसे ही आप सर्च करेंगे आपका पूरा डिटेल आपके सामने आ जाएगा।

fasal bima online bihar
fasal bima online bihar

अब आपको इस पूरे फॉर्म को अच्छे से भर लेना है। साथ ही आपको पासवर्ड और मोबाइल नंबर (आप पासवर्ड को याद रखें क्यूँकि, Next step में आपसे यही पासवर्ड और मोबाइल नंबर माँगा जायेगा) भर देना है। अगर आपके Form में कुछ गलत Details है, तो आपको उसे भी ठीक कर देना है। उसके बाद दोस्तों सुरक्षित करें ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही हम तो सूचित करें पर क्लिक करेंगे, फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

अब, आपको फिर से नीचे बताएं लिंग पर जाना है और आपको फिर से किसी लिंक पर क्लिक करना है,

http://pacsonline.bih.nic.in/fsy/

fasal bima yojana bihar
fasal bima yojana bihar

जैसे ही आप किसी लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने mobile number, password और captcha भरने को आएगा आपको मोबाइल नंबर पासवर्ड और captcha को भरना है. और Login बटन पर क्लिक कर देना है।

fasal bima yojana bihar
fasal bima yojana bihar

 अब आपके सामने आपका पूरा फॉर्म का डिटेल खुल जाएगा, और उसमें आपको दाहिने साइड में तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।आपको तीनों ऑप्शन को बारी-बारी से क्लिक करके सारे Details को भरना है। जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

जब, तीनों option बारी-बारी से भर देंगे उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। जब आप सबमिट कर देंगे। आपका Form सफलता पूर्वक सरकार के पास चला जाएगा, और  उनके द्वारा सत्यापित करने के बाद , कुछ महीनों में पैसा आपके Bank account में आ जाएगा।

तो दोस्तों आप इस तरीके से बिहार फसल योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको fasal bima yojana bihar form apply करने में कुछ दिकत आ रही तो, आप comment box में बता सकते है। हमारी Team जल्द ही आपके Problem को solve कर देगी।

Some frequently asked question

मैं बिहार राज्य के रहने वाला नहीं हूं, क्या मैं इसके लिए अप्लाई कर सकता हूं?

 नहीं, यह योजना बस बिहार के लोगों के लिए है। आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं

ऑनलाइन आवेदन करने के कितने दिनों के बाद पैसा अकाउंट में आते हैं।

फॉर्म भरने के 2 से 3 महीने बाद अकाउंट में पैसा आते हैं।

हमें कितने रुपए सरकार द्वारा सहायत राशि दी जाती है?

पैसा उस बात पर निर्भर करता है कि आपके फसल कितना बर्बाद हुआ है। वैसे सरकार द्वारा ₹7500 से ₹10000 तक प्रति एकड़ सहायता राशि दी जाती है।

कोई भी Problem होने पर हम कहां complaint कर सकते हैं?

अगर आपको किसी बात को लेकर कंप्लेन है, तो आप नीचे बताए नंबर पर कंप्लेंट कर सकते हैं
 (0612)-2200693.,1800-345-6290  

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की अधिकारी Website क्या है?

 यह भी पढ़े – आप सरकार देगी हरेक महीने 6000 रूपये

Leave a Comment