Bihar Yojana

Diesel anudan bihar sarkar 2020|How To apply Diesel anudan form online

Diesel anudan bihar sarkar

किसानों  के जरूरतों को पूरा करने के लिए बिहार सरकार द्वारा bihar diesel anudan yojana की शुरुआत की गई।Diesel anudan bihar sarkar द्वारा वर्ष 2011 से शुरू की गई है।इस योजना के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसलों कि खेतों को सिंचाई करने के लिए उन्हें  रियायती दरों पर डीजल मुहैया कराई जाती है।

दोस्त, आप  इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप कैसे Diesel anudan form online apply कर सकते हैं, तथा Diesel anudan bihar sarkar का लाभ उठा सकते हैं।

Bihar Diesel anudan yojana

dijal anudan yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाना है। इस योजना के अंतर्गत Bihar Government राज्य के किसानों को सिचाई के लिए डीजल लेने पर किसानों को सब्सिडी प्रदान करती है। जिसमें  किसानों  को ₹50 प्रति लीटर के हिसाब से डीजल  प्रदान  की जाती है, ताकि किसान अपने खेतों में पंपसेट के द्वारा फसलों की सिंचाई कर सकें।

Diesel anudan bihar sarkar Yojana Details

योजना का नामबिहार डीजल अनुदान योजना
योजना का विभागकृषि विभाग बिहार सरकार
लाभार्थीकेवल बिहार राज्य के किसान
उद्देश्यकिसानों को डीजल अनुदान के लिए राशि प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ApplySubsidy.aspx
Diesel anudan bihar sarkar

Diesel anudan bihar sarkar के प्रकार

 डीजल अनुदान योजना वितरण के लिए, बिहार सरकार द्वारा कृषको को तीन प्रकार में बांटा है –

 स्वयं

 बटाईदार

 स्वयं+ बटाईदार 

 स्वयं

अगर आप खेतों के मालिक खुद हैं, और उसकी सिंचाई के लिए डीजल लेना चाहते हैं, वैसी स्थिति में आपको किसान थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचाई रखवा, और अगल-बगल के किसानों के 2 नाम प्रविष्ट करने होंगे तथा डीजल के रसीद को आपको जमा करना होगा।

 बटाईदार

अगर आप किसी दूसरे की भूमि पर खेती कर रहे तथा उस में सिंचाई के लिए डीजल लेना चाहते हैं, तो वैसी स्थिति में आपको किसान खेसरा नंबर, कुल सिंचाई रखवा, और अगल-बगल के 2 किसानों का नाम पर उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेज के साथ डीजल  रसीद को अपलोड करना होंगे।

 स्वयं + बटाईदार

इस स्थिति में किसान “स्वयं” के लिए थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम और बटाईदार के लिए खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम और साथ ही साथ उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेज तथा डीजल पावती अपलोड करना होगा।

 डीजल अनुदान योजना के लाभ

 जब Diesel anudan bihar sarkar की शुरुआत नहीं हुई थी, तो उस समय किसानों को अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए बहुत ज्यादा रकम देने पड़ता था। जिसके चलते किसानों को कम मुनाफा मिलता था।

कम मुनाफा होने के कारण बहुत से किसान खेती करना छोड़ दिए थे। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए सरकार ने disal anudan योजना चलाया। जिसके तहत उन्हें डीजल कम दामों पर दिए जाने लगी जिसके कारण पैदावार में वृद्धि देखी गई।  

Diesel anudan bihar sarkar के अंतर्गत राज्य के किसानों को धान की खेती के लिए प्रति एकड़ के हिसाब से चार बार सिंचाई करने के लिए ₹400 Diesel के रूप में दिया जाता है। इसी तरह अन्य खरीफ फसलों जैसे कि दलहन, तिलहन, मौसमी, सब्जियां आदि के समय सिंचाई के लिए डीजल अनुदान दिए जाते हैं।

अगर आप पंप सेट इलेक्ट्रिसिटी से चलाना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा उसमें भी सब्सिडी दी जाती है। इसमें 75 पैसे पर यूनिट के हिसाब से बिजली दर ली जाती है।

 Diesel anudan form online apply करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Diesel anudan form online apply करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। अगर आपके पास निचे बताये दस्तावेज नहीं हैं तो आप अप्लाई कर सकते हैं। नीचे बताए गए दस्तावेज आपके पास होने चाहिए तभी आप Diesel anudan bihar sarkar के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • इस योजना के तहत आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  •  आधार कार्ड
  •  पहचान पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  डीजल की रिसिप्ट
  •  कृषि प्रमाण पत्र
  •  पासपोर्ट
  •  मोबाइल नंबर
  •  बैंक खाता पासबुक 

digal anudan के लिए कुछ महत्वपूर्ण  तथ्य 

 अगर आप Diesel anudan bihar sarkar के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको इन जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपको डीजल अनुदान का लाभ नहीं मिलेगा, और आपका अप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा।

  • अगर आप Diesel anudan bihar sarkar के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो, आपका नाम और आपके पिता का नाम आधार कार्ड में अंकित नाम के अनुसार होना चाहिए।
  • आवेदन करने से पहले आपको आधार कार्ड नंबर जरूर जाँच करना चाहिए, क्योंकि अनुदान का राशि आधार कार्ड नंबर लिंक से बैंक अकाउंट में भेजे जाते हैं।
  • डीजल का बिल ( रसीद) सिर्फ कंप्यूटराइज रसीद ही मान्य होता है। हाथ से लिखे रसीद का मान्यता सरकार नहीं देती है, और आपको डीजल नहीं मिलेंगे इसलिए ध्यान रखें कि, आप जब भी डीजल की रसीद ले तो कंप्यूटराइज रसीद ही पेट्रोल पंप से ले।

Diesel anudan bihar sarkar के लिए दिशा-निर्देश

  • ऑनलाइन आवेदन से पूर्व डीजल रसीद को JPEG फोर्मेट में स्केन करें तथा साइज़ 100 KB तक में रख लें।
  • बटाईदार एवं स्वयं + बटाईदार की स्थिति में सिंचाई सत्यापन दस्तावेज को JPEG फोर्मेट में स्केन कर तथा साइज़ 100 KB तक में रख लें | कृपया फॉर्म डाउनलोड कर विवरणी को पूर्ण करें |

Diesel anudan form online apply कैसे करें

bihar diesel anudan के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपके पास एक स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन होने चाहिए, तो आइए दोस्तों हम देखे की कैसे आप डीजल अनुदान के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में कृषि विभाग बिहार सरकार (Diesel anudan bihar sarkar) का अधिकारिक वेबसाइट खोलना होगा।ऑफिशियल वेबसाइट Open करने के लिए नीचे के लिंक पर आप क्लिक कर सकते हैं।

Diesel anudan bihar sarkar link https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ApplySubsidy.aspx

जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करेंगे, आपके सामने कृषि विभाग बिहार सरकार का होम पेज खुलेगा जैसे कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

अब आपको उस पेज पर कुछ जानकारियां भरनी है, जैसे कि अनुदान का प्रकार में डीजल अनुदान आवेदन सेलेक्ट करना है, और पंजीकरण दर्ज करें ऑप्शन में रजिस्ट्रेशन आईडी सेलेक्ट करना है। उसके बाद आपका किसान रजिस्ट्रेशन आईडी भरना है, और फिर search पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप search बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपका पूरा विवरण दिखाई देने लगेगा। उसके बाद आप थोड़ी सी नीचे जाएंगे तो आपको वहां पर कुछ जानकारियां भरनी है। जब आप सारी जानकारियां diesel anudan form में भर लेते है। उसके बाद आपको अपने डीजल का रसीद और सिंचाई सत्यापन दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड कर देने हैं।

( सिंचाई सत्यापन दस्तावेज  के लिए आपको किसान सत्यापन फॉर्म को भर कर बगल के दो किसानों से signature करवाने के बाद Website पर Upload करना है।

Download Form – https://dbtagriculture.bihar.gov.in/Instructions/satypandastawej2019-20.pdf

 जब आप पूरी फॉर्म भर लेंगे उसके बाद आपको एक बार पूरे फॉर्म को अच्छे से चेक कर लेना है। अगर आपका पूरा फॉर्म सही-सही भरा हुआ है उसके बाद आपको अंत में Get Otp पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप Get Otp  पर क्लिक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक Otp आएगा उसको आपको सबमिट कर देना है जब सबमिट कर देंगे।आपका Form Successfully बिहार राज्य सरकार को मिल जाएगी।

Some Frequently asked question

फॉर्म जमा करने के कितने दिन बाद  पैसा अकाउंट में आ जाते हैं।

1 से 2 महीने 

हमें कितना Liter डीजल सरकार द्वारा दी जाती है।

 प्रति एकड़ चार सिंचाई के लिए ₹400 तक सरकार द्वारा पैसा दी जाती है

किसान सत्यापन फॉर्म कहां से डाउनलोड करें?

क्या आप डीजल अनुदान के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं?

 हां, अब डीजल अनुदान के लिए अपने अंचल में भी अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको सरकारी दफ्तरों का चक्कर काटना पड़ेगा, और पैसे बहुत दिनों बाद आपके अकाउंट में आएंगे हमारे अनुसार से आप ऑनलाइन ही अप्लाई करें।

 यह भी पढ़े – अब फसल ख़राब होने की कोई चिंता नहीं, क्यूँकि सरकार कर रही है फसल बीमा

Leave a Comment