जमीन रजिस्ट्री को लेकर सरकार का बड़ा फैसला जारी, जानें नए नियम से कैसे होगी

रजिस्ट्री बिहार जमीन रजिस्ट्री को लेकर कोर्ट के नए नियम पर रोक लगाया जाने के बाद एक बार फिर अपनी पिता दादा की संपत्ति को उसके बारिश पुत्र या पुत्री आदि मालिकाना हल रखने वाले लोग बेच सकेंगे। जबकि सरकार के द्वारा नए नियम लागू होने के बाद इन लोगों को पहले अपने नाम पर जमाबंदी कायम करनी होगी।इसके बाद ही वह जमीन की बिक्री कर सकते थे।

बिहार जमीन रजिस्ट्री को लेकर जिला में एक बार फिर से जमीन निबंधन के काम में तेजी आने की संभावना है अब तक काम चल पहला देखने वाले निबंधन कार्यालय में अब हेड बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है सुप्रीम कोर्ट की फैसले के बाद ऐसी उम्मीद लोगों में जगी है। इससे यहां के कातिबों स्टांप वेंडर के साथ ही आम जनों में खुशी दिख रही है।

इसलिए की जानकारी लोगों को मिलते ही जमीन की रजिस्ट्री की जिज्ञासा से लोग निबंधन कार्यालय पहुंचकर पूछताछ करने लगे हालांकि फिलहाल इसको ले विभाग में किसी भी प्रकार का पत्र जारी नहीं किया है इसमें नए नियम के सहारे ही जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया जा रही है। उसे तक को आने वाले लोगों जानकारी मिलने के बाद मायूस होकर घर लौट रहे हैं।

हालांकि जल्द ही विभाग ने आदेश आने की उम्मीद है लगाई जा रही है और यह बताया जा रहा है कि 22 फरवरी सप्ताह तक प्रकार ने रजिस्ट्री के नियम में बदलाव करते हुए नए नियम को लागू कर दिया इसमें जमीन रजिस्ट्री को लेकर जवाब देने अनिवार्य कर दिया गया है।जमीन रजिस्ट्री कौन कर सकते हैं?नए नियम लागू होने के बाद कातिब संघ व आमजनों मैं इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक साथ याचिका दायर की थी।

सुनवाई करते हुए कोर्ट ने इस पर रोक लगा दिया है अब तक विभाग से आदेश आने का इंतजार किया जा रहा है जिसके बाद जमाबंदी की अनिवार्यता खत्म होगी और एक बार फिर पुराने नियम से रजिस्ट्री होगी।पिता – दादा पुस्तक संपत्ति कौन बेच सकेंगे?बिहार जमीन रजिस्ट्री को लेकर नए नियम पर कोर्ट के द्वारा रोक लगा जाने के बाद में एक बार फिर से अपने पिता व दादा की संपत्ति को उनके वारिस पुत्र या पुत्री आदि मालिकाना हल रखने वाले लोग भेज सकेंगे।

जबकि नए नियम के अनुसार इन लोगों को पहले अपने नाम पर जमाबंदी कायम करनी होगी इसके बाद ही हुआ जमीन की बिक्री कर पाएंगे। जमीन रजिस्ट्री की संख्या में कमी आई थी करीब 70 से 80 तक के रजिस्ट्री काम हो गई थी। इसे लेकर राजस्व के नुकसान के साथ ही कतिबों व निबंधन कार्यालय के स्टाफ वेंडर की कमाई घटी है। दिमाग ने किस संबंधित पत्र फिलहाल प्राप्त नहीं हुआ है विभाग की पत्र मिलने के बाद ही नियम में परिवर्तन किया जाएगा अभी वर्तमान में सरकार के नए नियम जमाबंदी अनिवार्य के साथ रजिस्ट्री की प्रक्रिया जारी है।

Leave a Comment